Working Of An Air Cooler

29
Working Of An Air Cooler
Working Of An Air Cooler

एक एयर कूलर का काम

एक एयर कूलर में एक सहयोग या एक स्टील पाइप हो सकता है, जिस पर एल्यूमीनियम पंख लगे होते हैं। एयर कूलर के अंदर रखा कूलिंग माध्यम, एल्यूमीनियम के पंखों को ठंडा करने के लिए हीट एक्सचेंजर के माध्यम से बहेगा, जहां कूलिंग माध्यम और हवा के बीच गर्मी का आदान-प्रदान होता है।

जिस हवा को ठंडा किया गया है, उसे पंखे द्वारा एल्युमीनियम फ़ाइन के ऊपर ले जाया जाता है। इसके साथ, उस कार्यस्थल में हवा को शुद्ध और ठंडा किया जाता है।

एयर कूलर का उपयोग इमारतों में, और औद्योगिक एयर कूलिंग प्रक्रियाओं के लिए किया जा सकता है। यह उचित वेंटिलेशन बनाता है क्योंकि यह हवा को अवशोषित करता है और सुनिश्चित करता है कि कमरे में बहुत अधिक आराम है, और यह हवा का पुन: उपयोग नहीं करता है लेकिन सुनिश्चित करें कि हवा का प्रवाह एक अच्छी स्थिति में है। पानी की मात्रा का उपयोग करने के कारण, यह घरेलू उपयोग के लिए पानी की एक बड़ी मात्रा को संग्रहीत कर सकता है।

शुष्क वातावरण वाले वातावरण के लिए, एक एयर कूलर सबसे अच्छा विकल्प होगा, क्योंकि यह पानी को वाष्पित करके हवा के तापमान को नियंत्रित कर सकता है, जो अंत में हवा में नमी जोड़ता है। यह कूलर की हवा को व्यापक क्षेत्रों में वैसे ही फैला सकता है, जैसे कि एक प्रशंसक इतनी बिजली का उपभोग किए बिना करता है। एयर कूलर सांस की समस्या, त्वचा और आंखों की जलन, और गर्म, नम हवा के कारण होने वाली अन्य जलन के प्रभाव को कम कर सकता है।

उनका उपयोग कारों में गर्म हवा को प्रसारित करने और वाहन के पूरे क्षेत्र में तापमान को कम करने के लिए किया जा सकता है। 1906 के बाद से एक एयर कूलर डिवाइस विकसित करने के लिए कई प्रयास शुरू किए गए हैं, लेकिन एक मानक डिजाइन जिसमें पानी का जलाशय, पैड पर पानी ले जाने के लिए एक पंप शामिल है, और पैड के माध्यम से हवा खींचने के लिए एक केन्द्रापसारक पंखा एयर कूलर के लिए एक आधिकारिक पेटेंट बन गया है। 1945 में। विलियम एच। गोेट्टी द्वारा लाइसेंस को देखा और देखा गया, जिन्होंने बाद में एक रेफ्रिजरेटर और एक बाष्पीकरणीय शीतलन एयर कंडीशनर के संयोजन से मिलकर एक अद्वितीय एयर कूलर का उत्पादन किया।

एयर कूलर खरीदने के बाद, एयर कूलर का उपयोग करने के लिए, आपको इसके आंतरिक टैंक को पानी से भरना होगा। आवश्यक सेटिंग को समायोजित करें और फिर हवा को dehumidify करने के लिए इसे डालें।

एयर कूलर के प्रकार

अलग-अलग प्रकार के एयर कूलर हैं, अर्थात्;

  1. व्यक्तिगत एयर कूलर।
  2. डेजर्ट एयर कूलर।
  3. टॉवर एयर कूलर।

व्यक्तिगत एयर कूलर

व्यक्तिगत एयर कूलर

व्यक्तिगत एयर कूलर को आर्द्र मौसम स्थितियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक छोटे कमरे या बड़े कमरे के विशिष्ट क्षेत्रों में अच्छी तरह से फिट बैठता है। यह शीतलन प्रभाव उत्पन्न नहीं करता है जो उपयोग में आने पर बड़े क्षेत्रों को कवर करता है, लेकिन यह सीमित स्थान पर रखने पर ठीक काम करता है।

यह स्टोर करने के लिए सस्ती और अधिक आरामदायक है। यह पोर्टेबल है, और यह अन्य प्रकार के एयर कूलर की तुलना में कम ऊर्जा की खपत करता है। ऑपरेशन के दौरान, यह कमरे को शांत करने वाला कम शोर पैदा करता है, खासकर जब आप सो रहे होते हैं।

डेजर्ट एयर कूलर

डेजर्ट एयर कूलर

डेजर्ट एयर कूलर ज्यादातर शुष्क जलवायु क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसमें बड़े इनबिल्ट फैन के साथ एक बड़ा आकार है जो सीमित समय सीमा के भीतर एक कमरे को ठंडा कर सकता है। यह पानी की एक बड़ी मात्रा को समायोजित करने के लिए एक पर्याप्त पानी की टंकी के साथ आता है। यह वातावरण को ठंडा करता है और कमरे के हर कोने को भी। डेजर्ट एयर कूलर का उपयोग बाहरी उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।

टॉवर एयर कूलर

टॉवर एयर कूलर

एक टॉवर एयर कूलर एक मजबूत आधार के साथ आता है, और इसे एक जगह पर तैनात किया जा सकता है। इसमें एक आकार होता है जो एक टॉवर की तरह दिखता है, और यह ठंडी हवा को लंबवत वितरित करता है। शांत हवा का ऊर्ध्वाधर वितरण कमरे के हर क्षेत्र में आगे और तेजी से पहुंचता है। अधिकांश टॉवर एयर कूलर एक अनूठी शैली और रंग के साथ आता है।

प्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय हवा कूलर

प्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय हवा कूलर

प्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय एयर कूलर पोर्टेबल या विंडोज़ यूनिट एयर कूलर हैं; वे आज उपलब्ध सबसे लोकप्रिय एयर कूलिंग सिस्टम हैं। प्रत्यक्ष वाष्पीकरण वाले कूलर एक विशेष जलवायु में एयर कंडीशनिंग के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

यह एक बड़े प्रशंसक के साथ आता है जो नम स्पंज-जैसे पैड के माध्यम से गर्म हवा खींचता है और आंतरिक हवा को या तो नलिकाओं के माध्यम से या सीधे ठंडी हवा वितरित करता है। कमरे को प्रसारित करने के लिए ठंडी हवा की अनुमति देने के लिए खिड़की को खुला छोड़ना आवश्यक है। यह गर्म या शुष्क जलवायु में सबसे अच्छा काम करता है।

अप्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय हवा कूलर

अप्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय हवा कूलर

अप्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय एयर कूलर्स में वाष्पीकरणीय एयर कूलर के समान इसका सिद्धांत है, लेकिन मुख्य अंतर यह है कि हीट एक्सचेंजर का उपयोग कमरे में आपूर्ति की जाने वाली हवा को ठंडा करने के लिए किया जाता है।

बाहर से गर्म हवा को पानी के साथ प्रदान किए गए हीट एक्सचेंजर के माध्यम से उड़ाया जाता है। जैसे ही गर्म हवा हीट एक्सचेंजर से गुजरती है, पानी का विघटन होता है, और हीट एक्सचेंजर में धातु की नलियों को ठंडा किया जाता है। वाष्पित पानी से ठंडी हवा बाहर की ओर वितरित की जाती है। अप्रत्यक्ष बाष्पीकरणीय शीतलन प्रणाली बहुत नमी के बिना ठंडी हवा प्रदान करती है। यह दो प्रशंसकों के साथ बनाया गया है, और यह बहुत अधिक बिजली की खपत करता है।

दो चरण बाष्पीकरणीय हवा कूलर

दो चरण बाष्पीकरणीय हवा कूलर

दो चरण बाष्पीकरणीय वायु कूलर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष शीतलन प्रणाली का एक संयोजन है। यह सबसे उन्नत शीतलन प्रणाली है, यह मानक एयर कंडीशनिंग की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल है।

दो चरण शीतलन प्रणाली एक सापेक्ष आर्द्रता के साथ ठंडी हवा प्रदान कर सकती है जो पर्याप्त है। वे अन्य पारंपरिक रेफ्रिजरेंट सिस्टम की तुलना में कम बिजली की खपत करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here